Solution of Problem - Whatsup Story

राजा ने एक सुंदर सा महल बनाया । और महल के मुख्य द्वार पर एक गणित का सूत्र  लिखवाया
और घोषणा कर दी कि इस सूत्र से यह द्वार खुल जाएगा और जो भी सूत्र को हल कर के द्वार खोलेगा मैं उसे अपना  उत्तराधीकारी घोषित कर दूंगा...........
राज्य के बड़े बड़े  गणितज्ञ आये और सूत्र देखकर लौट गए किसी को कुछ समझ नहीं आया ........
आख़री तारीख आ चुकी
उस दिन 3 लोग आये और कहने लगे हम इस सूत्र को हल कर देंगे
उसमे 2  तो दूसरे राज्य के बड़े गणितज्ञ अपने साथ बहुत से पुराने गणित के सूत्रो की किताबो सहित आये
लेकिन एक व्यक्ति जो साधक की तरह नजर आ रहा था सीधा साधा कुछ भी साथ नहीं लाया उसने कहा मैं बैठा हूं यही पास में ध्यान कर रहा हूं
अगर पहले ये दोनों महाशय कोशिश कर के
द्वार खोल दे तो मुझे कोई परेशानी नहीं
पहले इन्हें मौका दिया जाए
दोनों गहराई से सूत्र हल करने में लग गए
लेकिन नहीं कर पाये  और हार मान ली

अंत में उस साधक को ध्यान से जगाया गया और कहा की आप सूत्र हल करिये आप का समय शुरू हो चुका है
 साधक ने आँख खोली और सहज मुस्कान के साथ द्वार की और चला
द्वार को धकेला और यह क्या द्वार खुल गया
...
राजा ने साधक से पूछा आप ने ऐसा  क्या किया....????

साधक ने कहा जब मैं ध्यान में बेठा तो सबसे पहले अंतर्मन से आवाज आई की पहले देख तो ले कि सूत्र है भी या नहीं
इसके बाद इसे हल करने की सोचना
और मैंने वही किया.....

ऐसे ही कई बार जिंदगी में समस्या होती ही नहीं
और हम विचारो में उसे इतनी बड़ी बना लेते है कि वह समस्या कभी हल न  होने वाली है।

लेकिन हर समस्या का उचित इलाज आत्मा की आवाज है।

सुप्रभात..... आपका दिन शुभ हो🙏🏻

No comments:

Post a Comment

दोस्तो से रिश्ता रखा करो जनाब

*एक बार एक बंदर को उदासी के कारण मरने की इच्छा हुई, तो उसने एक सोते हुए शेर के कान खींच लिये।* शेर उठा और गुस्से से दहाड़ा- “किसने किया ये..?...